कई रोगों के लिए फायदेमंद है शिमला मिर्च, जानें कौन सी बीमारी में है लाभकारी

कई रोगों के लिए फायदेमंद है शिमला मिर्च, जानें कौन सी बीमारी में है लाभकारी

सेहतराग टीम

हमारे सब्जियों में कई ऐसी सब्जियां पाई जाती हैं जो स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए फायदेमंद भी होती हैं। उन्हीं में से एक है शिमला मिर्च जो खाने में तो बेहतरीन होता ही है उसके साथ ही ये हमें कई रोगों से भी बचाता है। ये हमारे शरीर के रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी मजबूत करता है। आपको बता दे कि इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, फलेवानाइड्स, अल्कालॉइड्स होते हैं। जानें इन पोषक तत्वों से भरपूर शिमला मिर्च से शरीर को क्या क्या फायदे होते हैं।

पढ़ें- जानिए, जब टाइफाइड हो तब क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए?

दिल के लिए लाभदायक

शिमला मिर्च दिल के भी लाभदायक होती है। शिमला मिर्च में फलेवॉनाइड्स होते हैं। ये दिल को कई समस्याओं की चपेट में आने से बचाती है। इसके साथ ही ये शरीर में ऑक्सीजन की सप्लाई बेहतर करने में मदद करती है। इसी वजह से दिल के पंपिंग करने में किसी भी करह की कोई दिक्कत नहीं आती। 

कम कैलोरी की वजह से वजन कंट्रोल करने में कारगर

शिमला मिर्च मोटापा कम करने में भी कारगर है। इसमें कैलोरी बहुत कम होती है जिसकी वजह से वजन बढ़ने की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है। इसके साथ ही ये मेटाबॉलिज्म को बेहतर करती है जो मोटापा को करने में मदद करता है। 

एनीमिक होने से बचाता है

शिमला मिर्च में विटामिन सी भी पर्याप्त मात्रा में होता है। शरीर में आयरन को अवशोषित करने के लिए विटामिन सी की जरूरत होती है। इसी वजह से शिमला मिर्च में मौजूद विटामिन सी आयरन को अवशोषित करता है और शरीर को एनीमिक होने से बचाता है

बूस्ट करती है इम्यूनिटी

शिमला मिर्च में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है। जो ना केवल आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है बल्कि दिमाग के लिए भी लाभकारी होता है। इसके साथ ही अस्थमा जैसे रोग से भी आपको बचाता है।

 

इसे भी पढ़ें-

जानिए, मीठे गुड़ के मीठे स्वास्थ्य लाभ

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।